head

asset allocation . एसेट एलोकेशन कैसे करे

जब भी कभी शेयर बाजार में कोई बड़ी गिरावट जाती हैं तो छोटे निवेशक घबराजाते हैं और अपना निवेश राशी निकाल देते हैं. इसमें उन्हें नुकसान उठाना पड़ता हैं और वो फिर कभी बाजार के तरफ देखते भी नहीं. ये नुकसान हो इसलिए हमें अपने पैसे का एसेट एलोकेशन करनेकी जरुरत हैं.

एसेट एलोकेशन  क्या है

एसेट एलोकेशन एक निवेश रणनीति है जिसका लक्ष्य किसी व्यक्ति के लक्ष्यों, जोखिम सहनशीलता और निवेश क्षितिज के अनुसार पोर्टफोलियो की संपत्तियों को विभाजित करके जोखिम और इनाम को संतुलित करना है. तीन मुख्य परिसंपत्ति वर्ग - इक्विटी, निश्चित आय, और नकद और समकक्ष - जोखिम और वापसी के विभिन्न स्तर होते हैं, इसलिए प्रत्येक समय के साथ अलग-अलग व्यवहार करेगा.
asset allocation

कोई साधारण सूत्र नहीं है जो प्रत्येक व्यक्ति के लिए सही एसेट एलोकेशन पा सकता है. हालांकि, अधिकांश वित्तीय पेशेवरों के बीच सर्वसम्मति यह है कि एसेट एलोकेशन निवेशकों द्वारा किए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण निर्णयों में से एक है. दूसरे शब्दों में, व्यक्तिगत प्रतिभूतियों का चयन स्टॉक, बॉन्ड, म्यूच्यूअल फण्ड और समकक्षों में संपत्ति आवंटित करने के तरीके के माध्यम से माध्यमिक है, जो आपके निवेश परिणामों के प्रमुख निर्धारक होंगे.
निवेशक विभिन्न उद्देश्यों के लिए विभिन्न परिएसेट एलोकेशन का उपयोग कर सकते हैं. कोई भी जो अगले वर्ष में एक नई कार की बचत कर रहा है, उदाहरण के लिए, नकद, प्रमाण पत्र जमा (सीडी), म्यूच्यूअल फण्ड और शॉर्ट-टर्म बॉन्ड के बहुत रूढ़िवादी मिश्रण में अपनी कर बचत निधि का निवेश कर सकता है. सेवानिवृत्ति के लिए एक और व्यक्तिगत बचत जो दशकों से दूर हो सकती है, आम तौर पर शेयरों में अपने व्यक्तिगत सेवानिवृत्ति खाते (आईआरए) के बहुमत में निवेश करती है, क्योंकि उसके पास बाजार के अल्पकालिक उतार चढ़ाव की सवारी करने में काफी समय है. जोखिम सहनशीलता भी एक महत्वपूर्ण कारक निभाता है. स्टॉक में निवेश करने में कोई भी व्यक्ति लंबे समय तक क्षितिज के बावजूद अपने पैसे को अधिक रूढ़िवादी आवंटन में डाल सकता है.

आयु-आधारित एसेट एलोकेशन

आम तौर पर, पांच साल या उससे अधिक अवधि के लिए शेयरों की सिफारिश की जाती है. नकद और मुद्रा बाजार खाते एक वर्ष से भी कम समय के उद्देश्यों के लिए उपयुक्त हैं. बांड या शेयर बाजार बीच में कहीं गिरते हैं. अतीत में, वित्तीय सलाहकारों ने 100 से निवेशक की उम्र घटाने की सिफारिश की है ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि स्टॉक में कितना निवेश किया जाना चाहिए. उदाहरण के लिए, 40 वर्षीय एक शेयर में 60% निवेश किया जाएगा. नियम के बदलाव 110 या 120 से उम्र घटाने की सलाह देते हैं कि औसत जीवन प्रत्याशा बढ़ती जा रही है. चूंकि व्यक्ति सेवानिवृत्ति की आयु तक पहुंचते हैं, इसलिए पोर्टफोलियो आम तौर पर अधिक रूढ़िवादी परिएसेट एलोकेशन में स्थानांतरित हो जाते हैं ताकि संपत्तियों की सुरक्षा में मदद मिल सके जो पहले ही जमा हो चुके हैं.
asset allocation by edge


जीवन चक्र फंड के माध्यम से एसेट एलोकेशन प्राप्त करना

एसेट-आवंटन म्यूचुअल फंड, जिसे जीवन चक्र, या लक्ष्य-तिथि, धन के रूप में भी जाना जाता है, निवेशकों को पोर्टफोलियो संरचनाओं के साथ प्रदान करने का प्रयास है जो निवेशकों की उम्र, जोखिम भूख और निवेश उद्देश्यों को संपत्ति वर्गों के उपयुक्त विभाजन के साथ संबोधित करते हैं. हालांकि, इस दृष्टिकोण के आलोचकों का कहना है कि पोर्टफोलियो परिसंपत्तियों को आवंटित करने के लिए एक मानक समाधान पर पहुंचना समस्याग्रस्त है क्योंकि व्यक्तिगत निवेशकों को व्यक्तिगत समाधान की आवश्यकता होती है.


1 comment

Satish Yadav said...

Good article. This article is helpful for new invester