head

जापनीस कैंडलस्टिक (भाग -३) स्टार


जापनीज कैंडलस्टिक पैटर्न में स्टार एक महत्वपूर्ण पैटर्न हैं जो लंबी समय के लिए अनिच्चितता दर्शाता हैंलेकिन छोटी अवधि के लिए कुछ महत्वपूर्ण संकेत देता हैं. स्टार पैटर्न तीन कैंडलस्टिक से बना होता हैं. 

 स्टार कैंडलस्टिक के तीन प्रकार हैं.

मोर्निंग स्टार (Morning star)
इवनिंग स्टार (Evening Star)
शूटिंग स्टार (Shooting Star)

मोर्निंग स्टार (Morning star)

मोर्निंग स्टार तेजी का शुरुवात दर्शाती हैं. जबभी चार पर मोर्निंग स्टार बनता हैं तो समज लेना अब तेजी होने वाली हैं. मोर्निंग स्टार मंदी के आखिर बनने वाला कैंडलस्टिक पैटर्न हैं जो तीन कैंडलस्टिक से बनता हैं. मंदी के आखिर में एक लाल कलर की लंबी कैंडल बनती हैं. इस वक्त उस शेयर में मंदी करने वाले लोग तेजी करनेवाले लोगो से जादा होते हैं. उसके दुसरे दिन शेयर का भाव गैप डाउन खुलता हैं और छोटे दायरे में रहकर बंद होता हैं. इस वक्त तेजी करने वाले और मंदी करने वाले लोग लगभग समसमान होते हैं. ये कैंडल बहुत छोटी होती हैं और शेयर का भाव पहले दिन के कैंडल के निचे बंद होता हैं. तीसरे दिन शेयर का प्राइस गैप ऊपर खुलता हैं और किमत बढकर उपर जाती हैं. इस वक्त तेजी करने वाले लोग मंदी करनेवाले लोगो पे हावी हो जाते हैं और तीसरे दिन हमें चार्ट पर हरे रंग की लंबी कैंडल दिखाती हैं जो इस बात का कन्फरमेंशन हैं की आगे तेजी होने वाली हैं. मोर्निंग स्टार को ट्रेंड रीवेर्सल के रूप में भी जाना जाता हैं. अगर चार्ट पट मोर्निंग स्टार बन जाता हैं तो बहोत सारे ट्रेडर्स उस शेयर मैं खरीददारी शुरू करते हैं. और शेयर का भाव बढने लगता हैं.
morning star

इवनिंग स्टार (Evening Star)

इवनिंग स्टार तेजी का अंत और मंदी की शुरवात दर्शाती हैं. इवनिंग स्टार तेजी के अंत में बनने वाला पैटर्न हैं. यह पैटर्न भी तीन कैंडल्स से बना होती हैं. इसमें पहली कैंडल तेजी वाली हरे रंग की बड़ी कैंडल दिखाती हैं. दुसरे दिन शेयर का प्राइस ऊपर के तरफ खुलता हैं और कम रेंज में घूम के ऊपर की तरफ बंद होता हैं. भले ही यह कैंडल तेजीकी (हरी) हो या मंदीकी (लाल) हो लेकिन पहले दिन के मुकाबले छोटी होती हैं और क्लोजिंग प्राइस पिछले दिन के मुकाबले जादा का होता हैं. तीसरे दिन शेयर का प्राइस गैप डाउन खुलता हैं और लगातार निचे जाकर निचे ही बंद होता हैं. और उसके बाद मंदी की शुरुवात होती हैं. इवनिंग स्टार को तेजी का ट्रेंड रिवरसल के रूप में भी जाना जाता हैं. इवनिंग स्टार बनाने का बाद बहोत सारे ट्रेडर्स बिकवाली करते हैं और शेयर का प्राइस गिरने लगता हैं.
evening star

शूटिंग स्टार (Shooting Star)

शूटिंग स्टार पैटर्न भी ट्रेंड रेवेर्सल पैटर्न हैं जो दो कैंडल से मिलकर तय्यार हहोता हैं.ये दोनों ही कैंडल्स छोटी होती हैं. उनका कलर इतना महत्वपूर्ण नहीं होता. लेकिन अगर इनमे मंदिवाली ( लाल) कैंडल तय्यार हो गई हो तो ये अधिक अच्छा संकेत मिलता हैं. इस कैंडल्स में बॉडी के साथ साथ उनकी शैडो भी होती हैं और वो बॉडी से लंबी होती हैं. इस पैटर्न से ये अनुमान लगाया जा सकता

No comments