head

जापनीस कैंडलस्टिक पैटर्न (भाग - ४) एनगल्फ पैटर्न

  
एनगल्फ कैंडलस्टिक पैटर्न, तेजी या मंदी की पहचान करने के लिए कैंडलस्टिक  पैटर्न में से एक सबसे आसान है. चूंकि ये कैंडलस्टिक पैटर्न दो-कैंडलस्टिक पैटर्न होते हैं, इसलिए वे अधिक मान्य होते हैं और अक्सर ट्रेंड रेवेर्सल पैटर्न के रूप में देखा जाता है. किसी भी कैंडलस्टिक पैटर्न के साथ, तेजी या मंदी की पैटर्न उस समय सीमा के आधार पर अधिक प्राथमिकता लेती है जिस पर उनका गठन होता है. इसलिए, जब एनगल्फ कैंडलस्टिक पैटर्न के साथ ट्रेड करना चाहते हैं, तो पहले चार्ट को मासिक, साप्ताहिक और दैनिक और फिर निचले समय के फ्रेम से स्कैन करना आवश्यक है.

एनगल्फ कैंडलस्टिक पैटर्न क्या हैं?

एनगल्फ पैटर्न की पहचान दो कैंडलस्टिक से की जाती है. एनगल्फ मुख्यरूप से ट्रेंड रेवेर्सल दर्शाता हैं और ये हमें बाजार की अगली दिशा दर्शाता हैं. एनगल्फ पैटर्न स्विंग ट्रेडर्स का प्रमुख टूल हैं जिनकी मदद से ट्रेडर्स कम अवधी में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

एनगल्फ के दो प्रकार हैं.

        बुलिश एनगल्फ (Bullish Engulf)
        बेअरिश एनगल्फ (Bearish Engulf)

बुलिश एनगल्फ

बुलिश एनगल्फ मंदी ते अंत में तय्यार होनेवाल कैंडल स्टिक पैटर्न हैं जो हमें संकेत देता हैं की मंदी अब ख़तम होने वाली हैं और तेजी शुरू होने  वाली हैं. इस पैटर्न में पहले दिन एक लाल कलर की  छोटी कैंडल बनती हैं जिसकी शैडो लंबी होती हैं. इस लाल कैंडल की रचना मंदी के अनरूप होती हैं. अगले दिन एक हरे कलर की कैंडल बनती हैं जो पिछले दिन की लाल कैंडल को पूरी ढकती हैं. इस पैटर्न का ये अर्थ होता हैं की तेजी करने वाले लोग मंदी करने वाले लोगोपर हावी होने लगे हैं. अगर दुसरे दिन की हरी  कैंडल ने पहले दिन के लाल कैंडल की शैडो भी ढकली  हो तो एक कंफ़र्म संकेत मिलता हैं की तीसरे दिन मार्किट गैप अप खुलेगा और तेजी की शुरुवात होगी
engulf, bullish engulf
Bullish Engulf


चार्ट पर हम देख सकते हैं पहले दिन एक छोटी लाल रंग की कैंडल बनी और दुसरे दिन एक  हरे रंग की बड़ी कैंडल बनी और उस हरे रंग की कैंडल ने लाल रंग की कैंडल को पूरी तरह से ढक लिया हैं. और तीसरे दिन से उस शेयर में तेजी का दौर शुरू हुवा.

बेअरिश एनगल्फ

बेअरिश एनगल्फ  बिलकुल बुलिश एनगल्फ के उलट होता हैं. ये भी दो कैंडल से बनता हैं और तेजी के अंत का संकेत देता हैं. इस पैटर्न में पहले दिन एक हरी कलर की  छोटी बुलिश कैंडल बनती हैं जिसकी शैडो लंबी होती हैं. इस हरी कैंडल की रचना तेजी के अनरूप होती हैं. अगले दिन एक लाल कलर की कैंडल बनती हैं जो पिछले दिन की हरी कैंडल को पूरी ढकती हैं. इस पैटर्न का ये अर्थ होता हैं की अब मंदी करने वाले लोग तेजी करने वाले लोगोपर हावी होने लगे हैं. अगर दुसरे दिन की लाल  कैंडल ने पहले दिन के लाल कैंडल की शैडो भी ढकली  हो तो एक कंफ़र्म संकेत मिलता हैं की तीसरे दिन मार्किट गैप डाउन खुलेगा और मंदी की शुरुवात होगी.
engulf, bearish engulf

चार्ट पर हम देख सकते हैं पहले दिन एक छोटी हरी रंग की कैंडल बनी और दुसरे दिन एक लाल रंग की बड़ी कैंडल बनी और उस लाल रंग की कैंडल ने हरे रंग की कैंडल को पूरी तरह से ढक लिया हैं. और तीसरे दिन से उस शेयर में मंदी का दौर शुरू हुवा.

कैंडलस्टिक पैटर्न एनगल्फ में ट्रेड कैसे करे

एंगल्फिंग पैटर्न का व्यापार करने का एक और शानदार तरीका प्रवेश को ठीक करने के लिए निचले समय के फ्रेम तक स्क्रॉल करना है. उदाहरण के लिए, यदि आप दैनिक चार्ट पर एक बुलिश एंगल्फिंग पैटर्न खोजते हैं, तो कम जोखिम और उच्च संभावना वाले प्रविष्टियों को चुनने के लिए आप हफ्ते का चार्ट अवश्य देखे. और अपने हिसाब से रिस्क रिवोर्ड रेश्यो के हिसाब से स्टॉप लोस और टारगेट चुने.  ट्रेड करते समय अगर मान लिया चार्ट पर बुलिश एनगल्फ बन गया हैं और आप ने खरीदारी कर राखी हैं तो आगे बेअरिश एनगल्फ की राह न देखे जैसे ही आप का टारगेट आ जाये तो बेच कर उस ट्रेड को ख़त्म करे.


No comments