head

शेयर बाज़ार में निवेश से पहले ये समझ लें

         शेयर बाज़ार में निवेश से पहले ये समझ लें 

हर कोई आदमी यह चाहता है कि वो हमेशा एक अच्छी जिंदगी जीना चाहता आय में से कुछ बचत कर लेते हैं और उसे या तो बैंक मैं फिक्स डिपाजिट करता हैं या कोई बिमा कर के उसे निवेश समजता हैं. ये जो निवेश के तरीके हैं वो पारंपरिक हैं जो रिटर्न्स तो देते हैं लेकिन उतने अछे नहीं होते हैं. आपकी बचत तब तक अधूरी हैं जब तक कि उसे सही जगह पर निवेश ना किया जाए. जो लोग अपने निवेश पर जादा प्राप्त करना चाहते हैं और जोखिम  उठा सकते हैं, वो अपनी बचत को और शेयर्स में निवेश करना अधिक पसंद करते है. लेकिन शेयर बाजार की जानकारी नहीं होने के कारण उनको नुकसान होता हैं. और उनका शेयर मार्किट के तरफ देखने का नजरिया कुछ अच्छा नहीं होता.
          इसका मुख्य कारण यह है कि अधिकतर लोगों को शेयर बाज़ार में निवेश कैसे करें, इसकी पूरी जानकारी नहीं होती है. इस लेख हम आपको बताएँगे कि शेयर मार्किट मैं निवेश करने से पहले क्या सावधानी रखनी चाहिए या किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?
शेयर मार्किट मैं निवेश से पहले ये समझले
शेयर बाज़ार में निवेश से पहले ये समझ लें 


शेयर मार्किट एक व्यापर हैं.

   अगर आप शेयर मार्किट को एक व्यापर की तरह सोचोगे तो कभी बी आपको शेयर मार्किट में नुकसान नहीं होगा. और उसके लिए जिस कंपनी के शेयर्स आप खरीदना चाहते हो उस कंपनी की पूरी तरह आपको जानकारी होना जरुरी हैं. जैसे की कंपनी क्या कारोबार करती हैं? उसको पिछले साल कितना मुनाफा हुवा या कितना घाटा हुवा?

सोच समज कर फैसला कीजिये

अगर आप किसे स्टॉक में निवेशकरने का निर्णय ले रहे हैं तो जिस भी कंपनी के शेयर्स में आप निवेश करना चाहते हैं उस कंपनी की पिछले वर्षों की Balance Sheet और सभी जरूरी  Financial Statement को अच्छी तरह से स्टडी कर लें. उसके बाद ही निवेश करने का निर्णय लें.

कंपनी के स्टॉक का पूरी तरह स्टडी करे

जब आप किसी कंपनी के शेयर्स को स्टडी कर रहे हों तो केवल स्टॉक के साल के मैक्सिमम या मिनिमम किमत को ही न देखें बल्कि पूरे शेयर पैटर्न का अध्ययन करें. अधिकतर निवेशक निवेश करते समय शेयर की किमत  देखकर निवेश करते हैं और इस गलती के कारण उन्हें लंबी समय के निवेश में नुकसान पड़ता है.

अनुशासित निवेश

शेयर  की उत्तार-चढ़ाव में डर और लालच से निर्णय ना लेकर अपने एनालिसिस और धैर्य से निर्णय लें. जो भी निवेशकर्ता अनुशासित रूप से और धैर्य पूर्वक सही कंपनी के सही शेयर्स में निवेश करते हैं वही लंबे समय तक शेयर मार्किट मैं लाभ उठा सकते हैं. निवेश करने से पहले उस कंपनी की पूरी जानकारी आवश्य ले.
भावनाओं में न बहें
शेयर बाजार में निवेश करते समय डर और लालच जैसे भावनाओं से मुक्त रहें और निर्णय लें. भावना में लिए गए निर्णय हमेशा नुकसानदायक होते हैं. इसलिए कोई भी निर्णय लेने से पहले मार्किट का हाल जरुर देखे.
 अतिरिक्त धन का उपयोग
शेयर मार्किट  में निवेश करते समय अपने उस धन का प्रयोग करना चाहिए जो आपके मुख्य आय और व्यय को प्रभावित न करे. इसलिए अपनी उस पूंजी को निवेश करे जिसकी आपको लंबी समय तक जरुरत नहीं हो. 

No comments