head

शेयर मार्किट क्या हैं?

               

      आज हम चर्चा करेंगे की स्टॉक मार्किट होता  हैं और कम्पनीया स्टॉक मार्किट से पैसा कैसे जुटती हैं.

स्टॉक मार्केट या शेयर मार्किट होती क्या हैं ?

कोई भी कम्पनी जब शुरू होती हैं तो उसमे उस कंपनी के मालिक का पैसा लगाता हैं. जैसे जैसे कंपनी बढाती हैं तो उस कंपनी को अपना बिज़नस बढ़ने के लिए और पैसे की जरुरत होती हैं और कंपनी का मालिक बैंक से कर्जा लेकर के कंपनी को बढाता है.और अपना बिज़नस बढाती हैं. 
      जैसे जैसे कंपनी का उत्पादन बढ़ता हैं तो उसके मालिक को ये को लगता हैं की अपने  कंपनी  कार्यक्षेत्र बढ़ाना चाहिए और इसके के लिये और पैसे की जरुरत होती हैं. अब कंपनी के मालिक तो अब पैसे जुटाने के लिए कंपनी स्टॉक मार्किट मैं लिस्ट होती हैं. कंपनी के शेयर्स स्टॉक मार्किट में लिस्ट करनेके लिए कंपनी को सेबी को IPO के लिए अर्जी करनी पड़ती हैं. इसमें कंपनी की सबकुछ इनफार्मेशन होते हैं. जैसे की कंपनी का मैनेजमेंट, कंपनी क्या करती हैं, कंपनी के प्रोडक्ट्स क्या हैं, और कम्पनी की पिछले ३ साल की बैलेंस शीट. इसके बाद सभी प्रोसेस होने के बाद सेबी IPO के लिए अनुमती देती हैं.

Stock Exchenges in India

I.P.O. क्या हैं ?

    जब भी कोई कंपनी अपने शेयर पहली बार शेयर मार्किट में पहली बार लती हैं तो उसे I.P.O. यानी Initial Public Offering  कहते हैं. इसमे पहली बार शेयर को किसीको बेचा जाता हैं. यह एक प्रोसेस हैं जिसमे कंपनी के शेयर पहली बार किसीको तय किमत मैं बेचे जाते हैं उसे प्राइस बैंड कहते हैं उसमे शेयर की फेस वैल्यू और कुछ प्रीमियम होता हैं. I.P.O.मैं शेयर लॉट मैं होते हैं जैसे १ लॉट में २० शेयर हो सकते हैं या कितने भी हो सकते हैं.यह उस कंपनी पर डिपेंड होता हैं. I.P.O. के लिए कोई भी व्यक्ती, FII, म्यूच्यूअल फण्ड बोली लगा सकता हैं. उस के लिए आपको उस प्राइस बैंड में बोली लगनी होती हैं. लेकिन ये याद रखे की I.P.O. मैं शेयर मिलेगे या नहीं इसकी कोई सम्भावना नहीं होती.
    I.P.O. के बाद कोई भी व्यक्ती उस शेयर में ट्रेडिंग कर सकता हैं. आप कंपनी का शेयर खरीदते हैं उसका मतलब हैं की, उस कंपनी और उस कंपनी के मुनाफे या नुकसान के भागीदार हैं.

Stock Exchenges क्या हैं ?

    जिस जगह पे शेयर की खरीद या बिक्री होती हैं उसे Stock Exchenges कहते हैं. भारत मैं दो Stock Exchenges हैं. BSE (Bombay Stock Exchange) और NSE (National Stock Exchange). इस Stock Exchenges मैं लगबग 7000 कम्पनीज लिस्टेड हैं उसमे आप ट्रेडिंग कर सकते हो.

2 comments

Anonymous said...

Useful information about share market

Marketkeyss said...

Thanks. Give your suggestions.