head

स्टॉक मार्किट मैं ENTER कैसे करे?


आज भी बहोत से लोग स्टॉक मार्किट से दूर हैं. इसका कारण हैं की बहोत लोगोंको लगता हैं की ये हमारा काम नहीं, पैसा डूब जायेगा , हम पैसा लगायेगे और कोई गफला करके हमारा पैसा हड़प जायेगा.
     स्टॉक मार्किट एक ऐसा व्यापार हैं की यहाँ आपको थोडाबहूत रिसर्च करना पड़ेगा. इसको पूरी तरह समजना पड़ेगा की ये क्या हैं? ये काम कैसे करता हैं?

स्टॉक मार्किट मैं ENTER कैसे करे

इन्टरनेट आने के कारण आज कल स्टॉक मार्किट मैं काम करना बहूत ही आसन हो गया हैं. ९० के दशक में स्टॉक मार्किट तो था लेकिन शेयर्स मटेरियल फॉर्म में थे यानी सर्टिफिकेट के रूप मैं थे. इसकी वजह से आम आदमी को ट्रेडिंग करना थोडा मुश्किल था. आप को फ़ोन के जरिये ब्रोकर को आर्डर देना पड़ता था और जिस किमत पे आपको वो शेयर चाहिए उस किमत पे मिलेगा या नहीं ये कह पाना मुश्किल था. और ये प्रोसेस भी थोडा बेचीदा था.
लेकीन इंटरनेट आने के बाद सब शेयर्स मटेरियल फॉर्म से डीमटेरियल करदे गए यानी वो इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म में बदले गए, जिसके कारण शेयर्स खरीदना और बेचना बड़ा आसन हो गया. और ये इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म में बदले गए शेयर्स रखने के लिए आप को Demat खाते (Account) की जरुरत होती हैं जो किसीभी बैंक के खाते के जैसा ही होता हैं लेकिन उसमे आपके शेयर्स रखे जाते हैं. Demat खाता आप  किसी बैंक मैं खोल सकते हैं या कोई भी ब्रोकर के पास खोल सकते हैं. Demat खाता खोलने के बाद ब्रोकर के प्लेटफार्म का उसे आप शेयर्स खरीदने या बेचने मैं कर सकते हो. अभी तो लगभग सारे ब्रोकर ने मोबाइल अँप भी लॉन्च किये हैं, जिसके माध्यम से आप ट्रेडिंग कर सकते हैं. ये सभी अँप समजने के लिए बहूत ही आसन हैं.

advantages of Demat account

Demat खाता क्या हैं?


Demat खाता बैंक खाते जैसा ही खाता हैं उसमे शेयर्स रखे जाते हैं. ये पूरी तरह ट्रांसपेरेंट खाता होता हैं. जब आप शेयर खरीदते हैं तो आपके Demat खाते मैं दो दिन मैं ट्रान्सफर और जैसे हि आप शेयर बेचते हैं तो आटोमेटिक ओ आपके Demat खाते से जिसे बेचे हैं उसके खाते मैं ट्रान्सफर हो जाते हैं. Demat की वजह से पहले तरह शेयर्स का खयाल नहीं रखना पड़ता. शेयर्स ख़राब हो गए, गम गए, ऐसा कुछ नहीं. इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म में शेयर होने के कारण इसके फायदे अनेक हैं. 

3 comments

Unknown said...

Very good information

Unknown said...

Very good information

Unknown said...

Very good information